नागरिक वैज्ञानिक द्वारा अद्भुत आविष्कार
22 जुलाई 2022

प्रसिद्ध नागरिक वैज्ञानिक फ्रैंक कीवी ने NOIR Lab के कम्युनिटी साइंस एंड डेटा सेंटर के डेटा का उपयोग करते हुए, सूर्य के आस-पड़ोस में, 34 अल्ट्राकूल ड्वार्फ बाइनरी सिस्टम की खोज की है । इस खोज के बाद हमे पेहले की तुलना  इस  प्रणाली की दो गुणा समझ प्राप्त हुई है |

संयुक्त राज्य अमेरिका में स्थित, NOIR Lab (नेशनल ऑप्टिकल-इन्फ्रारेड एस्ट्रोनॉमी रिसर्च लेबोरेटरी) में चार अरब खगोलीय पिंडों की एक सूची है - स्रोत कैटलॉग DR2। यह खोज का मुख्य स्रोत था, जो नागरिक विज्ञान परियोजना बैकयार्ड वर्ल्ड्स: प्लैनेट 9 के काम पर आधारित है।

इस परियोजना में 1,00,000 से अधिक स्वयंसेवी नागरिक वैज्ञानिक शामिल थे जिन्होंने पृष्ठभूमि सितारों के खिलाफ ब्राउन  ड्वार्फ (विशाल ग्रहों और बहुत छोटे सितारों के बीच की वस्तुएं) की गति को पकड़ने के लिए टेलीसकोप से ली गयी छवियों को बहुत ध्यान से देखा। हमारे पास शक्तिशाली सूपर कंप्यूटर हैं, लेकिन जब चलती वस्तुओं की तलाश की बात आती है तो मानव आंख का अभी भी कोई मुकाबला नहीं है।

फ्रैंक किविगोट, एक ऐसी ही  शोध परियोजना में शामिल हुए, जिसमें NOIR Lab स्रोत कैटलॉग DR2 का उपयोग किया गया था। किविगोट ने लगभग 2,500 छिपे हुए संभावित अल्ट्राकूल ड्वार्फ को संग्रह  में  से खोजा | आगे कि जाँच पड़ताल बाएनरि साथी  के लिये की गयी जिसमे 34 प्रणालियों का पता चला, जिसमें एक ब्राउन द्वार्फ़्  (या एक कम द्रव्यमान वाला तारा), और उसके साथ एक अल्ट्रा कूल द्वार्फ़् साथी  था |

यह खोज नागरिक विज्ञान के लिए एक बड़ी सफलता है । यह खोज खगोलविदों को यह पता लगाने में भी मदद करेगी कि क्या ब्राउन ड्वार्फ एक  विशाल ग्रह है  या छोटे तारे क हिस्सा बन सकता है- साथ ही  हमें यह समझने में भी मदद करेगी कि समय के साथ स्टार सिस्टम कैसे विकसित होते हैं।

क्या आप नागरिक विज्ञान में शामिल होना चाहेंगे? ज़ूनिवर्स पोर्टल में बहुत सारी दिलचस्प परियोजनाएँ हैं और एक मौका है कि आपको वहाँ कुछ मिलेगा! https://www.zooniverse.org/